विराट कोहली आईपीएल 2021 सीज़न के अंत में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे।  यह खबर रविवार शाम को सार्वजनिक की गई, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस का खेल दुबई में चल रहा था, फ्रैंचाइज़ी द्वारा, और तीन दिन बाद कोहली ने घोषणा की कि वह भारत की T20I टीम की कप्तानी छोड़ देंगे।  अक्टूबर-नवंबर में विश्व कप का अंत।

Virat Kohli का ऐलान Ipl 2021 के बाद ,RCB के कप्तानी से सन्यास


यह भी पढ़ें:-PAYTM से Daily के 500 रुपए कैसे कमाए


 कोहली, जो विश्व कप के दौरान 33 वर्ष के हो जाएंगे, 2013 में रॉयल चैलेंजर्स के नियमित कप्तान बने;  वह 2008 में आईपीएल की स्थापना के बाद से एक खिलाड़ी के रूप में फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे हैं।


 आईपीएल में कप्तान के रूप में उनके 132 मैच केवल एमएस धोनी के 196 के रिकॉर्ड के पीछे हैं, और जबकि उन्होंने कभी टूर्नामेंट नहीं जीता है, एक बल्लेबाज के रूप में उनका सर्वश्रेष्ठ सत्र 2016 में था जब उन्होंने न केवल सबसे अधिक रन के लिए ऑरेंज कैप हासिल की बल्कि मदद भी की।  टीम फाइनल में पहुंच गई, जहां वे सनराइजर्स हैदराबाद से हार गए।  कोहली के नेतृत्व में रॉयल चैलेंजर्स के लिए यह एकमात्र फाइनल था, लेकिन उन्होंने 2015 और 2020 में भी प्लेऑफ में जगह बनाई।



 मीडिया बयान में, कोहली ने कहा कि यह एक "आसान निर्णय" नहीं था, लेकिन यह टीम के हित में लिया गया था।  उन्होंने यह भी दोहराया कि वह "क्रिकेट के खेल से संन्यास लेने तक" टीम के साथ बने रहेंगे।


 आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में रॉयल चैलेंजर्स के पहले मैच की पूर्व संध्या पर विकास आया, सोमवार को अबू धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ।  सात मैचों में पांच जीत के साथ मजबूत शुरुआत के बाद वह फिलहाल अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है।


 ESPNcricinfo को पता चला है कि कोहली ने अपने करीबी लोगों को सूचित किया था कि वह खुद को एक टी 20 कप्तान के लिए आवश्यक योजना और रणनीति के दबाव से मुक्त करना चाहते हैं।  इसके कारण उन्हें भारत और रॉयल चैलेंजर्स के साथ दोनों पदों से हटना पड़ा।


 रविवार को, कोहली ने अपने प्रशिक्षण सत्र से पहले रॉयल चैलेंजर्स टीम के लिए अपने फैसले की घोषणा की।  कोहली ने एक वीडियो संदेश में कहा, "मैंने टूर्नामेंट के दूसरे चरण के शुरू होने से पहले आज शाम टीम से बात की है, ताकि सभी को सूचित किया जा सके कि आरसीबी के कप्तान के रूप में यह आईपीएल में मेरा आखिरी चरण होगा।"  सोशल मीडिया पर फ्रेंचाइजी  "मैंने आज शाम प्रबंधन से बात की, कुछ ऐसा जो मेरे दिमाग में कुछ समय के लिए था, जैसा कि मैंने हाल ही में [India] T20 कप्तानी से हटने की घोषणा की और साथ ही अपने कार्यभार का प्रबंधन करने के लिए, जो पिछले इतने वर्षों में बहुत अधिक रहा है।


 "और मैं उन जिम्मेदारियों के लिए प्रतिबद्ध रहना जारी रखना चाहता हूं जिन्हें मैं पूरा कर रहा हूं और मुझे लगा कि मुझे तरोताजा होने, फिर से संगठित होने और आगे बढ़ने के तरीके में बिल्कुल स्पष्ट होने के लिए इस स्थान की आवश्यकता है। और यह भी समझना कि आरसीबी  अगले साल होने वाली बड़ी नीलामी के साथ संक्रमणकालीन दौर से गुजरने वाला है।"


 कोहली के बयान से ऐसा लग रहा है कि 2022 की नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स उन्हें रिटेन करेंगे।


 कोहली ने कहा, "मैंने प्रबंधन को स्पष्ट कर दिया है कि मैं आरसीबी के अलावा किसी अन्य टीम में होने के बारे में नहीं सोच सकता और यह मेरी प्रतिबद्धता पहले दिन से है।"  "मैं आईपीएल में अपना आखिरी मैच खेलने तक आरसीबी का खिलाड़ी बना रहूंगा। लेकिन यह नौ साल की खुशी, निराशा, खुशी और दुख के क्षणों की एक महान यात्रा रही है, और मैं बस आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं  मेरा समर्थन करने और मुझ पर अथक और बिना शर्त विश्वास करने के लिए मेरे दिल के नीचे।


 “और मैं इस फ्रेंचाइजी के लिए खेलने के लिए प्रतिबद्ध रहूंगा जैसा कि मैंने आईपीएल खेलने के आखिरी दिन तक कहा था … आप लोगों के लिए, प्रशंसकों के लिए, आपने मेरे लिए क्या किया है और आपने मुझे कैसा महसूस कराया है।  पिछले इतने वर्षों में जो जीवन भर मेरे साथ रहने वाला है।


 तो बहुत-बहुत धन्यवाद, यह बस एक छोटा सा पड़ाव है, यह यात्रा का अंत नहीं है।  यात्रा जारी रहेगी और यह वैसे ही जारी रहेगी जैसे इतने सालों से चली आ रही है।  शुक्रिया।"


 अब तक, कोहली के नेतृत्व में, रॉयल चैलेंजर्स ने अपने 132 में से 62 मैच जीते हैं जबकि 66 में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि उनकी कप्तानी और सामरिक कौशल पर हमेशा सवाल उठाए गए हैं, कोहली ने कभी भी अपनी बल्लेबाजी को प्रभावित नहीं होने दिया: आईपीएल इतिहास में किसी ने भी पांच शतकों से अधिक नहीं मारा है।  उन्होंने कप्तान के रूप में 33 अर्धशतकों के अपने टैली में शीर्ष स्थान हासिल किया है या शीर्ष पर है।  वह कुल मिलाकर रन बनाने वालों की संख्या का नेतृत्व करते हैं, जिसमें 6076 रन हैं - 191 पारियों से, 37.97 की औसत और 130.41 की स्ट्राइक रेट से - और कप्तानों की, 43.27 की औसत से 4674 रन और 134.11 की स्ट्राइक रेट के साथ।


 आईपीएल में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ियों में से एक, कोहली ने 2008 में अंडर -19 विश्व कप खिताब के लिए भारत का नेतृत्व करने के बाद रॉयल चैलेंजर्स के साथ अपनी यात्रा शुरू की, और कार्यभार संभालने से पहले अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में खेले।


Virat Kohli,Royal challenger Banglore,KKRVSRCB,RCB